About Me

header ads

Focus your mind achieve your goals | Getinfoallabout



 Motivational Stories in Hindi:-


कुछ दिनों पहले, मैंने अपने व्यवहार में कुछ गलत देखा, जिसने मुझे थोड़ा असहज कर दिया। प्रतिदिन सुबह-सुबह, मैं अपने दिन की शुरुआत फोन से करता था। मैं वहीं बिस्तर में बैठ जाता था और कुछ पकाने का तरीका देखने के लिए एक से दूसरे एप्लिकेशन में जा करके विभिन्न वीडियो देखता था। मेरा जीवन स्क्रीन की एक श्रृंखला बन गया था काफी सारी वीडियोस देखने के बाद मेरी आंखे और माइंड इतना थक जाते की कुछ बनाने का मन ही नहीं होता था , जिस वजह से में अक्सर भूखा रह जाता था।


अगर मैं हिम्मत कर के किचन तक चला भी जाऊ तो ओवन के पास रखा मेरा iPod मुझे अपनी और आकर्षित करता। आईपॉड को देखने के बाद यह तो यह तो निश्चित है कि मैं उससे उठाऊंगा और यूज करना स्टार्ट कर दूंगा | रोजाना, मैंने देखा कि मैं इसी तरह से अपना टाइम वेस्ट कर रहा था। उसके साथ-साथ मैं भूखा भी रहा जो कि मेरे लिए बड़ा मुश्किल हो चुका था। मैं अपने फोन पर हर दिन अपना समय बर्बाद कर रहा था। जैसा कि आप जानते हैं कि वह बड़ा समय था जिसे मैं मोबाइल फोन पर बर्बाद कर रहा था।

एक प्रयोग के लिए, मैंने फैसला किया की हर एक दिन अधिकतम 30 मिनट के लिए मैं अपने फोन का उपयोग नहीं करूँगा। यह 30 मिनट मैं कुछ भी कर सकता हूं जैसे कि अपनी मम्मी से बात करना, अपने दोस्तों से बात करना, कुछ सोचना और नेचुरल थिंग्स के कांटेक्ट में आना और भी बहुत सारी एक्टिविटी जो मुझे  प्रकृति से जोड़ें। और धीरे -धीरे मैं मोबाइल का प्रयोग कम करता चला जाऊंगा।

एक महीना लगा थोड़ा नॉर्मल होने के लिए पर मैंने अपने अंदर तीन बदलाव देखे।
1.  मैंने देखा कि मैं किसी भी काम पर ध्यान लगा पा रहा था वो भी बहुत आसानी से
2.  दूसरा मैंने देखा की मेरा मन जो पहले चिड़चिड़ा रहता था वह अब नहीं है, और मैं अपने रिस्तो को भी टाइम  दे पा रहा था। 
3मुझे भविष्य में क्या करना है इसका सोचने का समय मिला।

यह तीन चीज है जो मुझे हो रही थी, वास्तव में बड़े हैरान करने वाली थी। इन चीजों को पाने के लिए मैंने बहुत से वीडियो YouTube पर देखें। जिसमे वह मुझे बता देते कि कैसे हम अपना दिमाग नियंत्रण में रख सकते हैं। YouTube पर बताएं गए जितने भी आइडिया थे, वह कोई भी कारगर नहीं था। मैंने अपना दिमाग अपने ऊपर एक्सपेरिमेंट कर कर के अच्छा किया।

दोस्तों तुम्हें पता है कि एक एक्सपेरिमेंट में यह बताया गया है कि हम लोग किसी भी कार्य को करते हुए उस पर सिर्फ 40 सेकंड तक का ही फोकस कर पाते हैं ,उसके बाद हमारा माइंड दूसरे चीजों की ओर आकर्षित होने लगता है। फिर हमारा माइंड उस दूसरी वस्तु पर लगने के बाद फिर से 40 सेकंड बाद किसी तीसरी वस्तु के ऊपर आकर्षित हो जाता है। इसी तरह हम अपना एक काम करते हुए जाने कितने चीजों के बारे में सोचते हैं, जिससे हमारा दिमाग एकाग्र नहीं हो पाता और ना ही हम अच्छा परफॉर्म कर पाते हैं।

आज मैं आपको एक ऐसी बात बताने जा रहा हु जो आपने कभी नहीं सुनी होगी।

हमारा Mind या आप उसको Intelligence भी कह सकते है, एक पाइप में बहते हुए पानी की तरह है। जब ये पानी पाइप में Flow होता है तो Uniform speed से एक दिशा में रहता है। पर जब इस पाइप के मुख पर Shower रूपी आज के ये स्मार्ट फ़ोन्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक, जो हमारे Mind को Distract कर दे लग जाते है। तो हमारा Focus छोटे छोटे Flow में बट जाता है जैसा की निचे फोटो में दिखाया है जिससे हम किसी एक कार्य पर अपना पूरा फोकस नहीं कर पाते और अपने जीवन का लक्ष्य को नहीं पा पाते या पाने में मुश्किलों का सामना करते है इसी को ही Mind Distraction कहते है।


आज के Time  में अपने  Mind को Focus करने के लिए आपको चाहिए की आप अपने Smart  Phones को 30 मिनट्स या उससे थोड़ा जायदा समय  Ignore करे, जिससे आपके Mind के Intelligence का Flow धीरे - धीरे अच्छा होता चला जायेगा और Creativity के कुछ विचार या Ideas आपको आने लगेंगे।

चलो एक challenge को करते हैं, जो आईडिया माइंड को कंट्रोल करने के लिए मैंने आपको बताया है वह आप 1 महीने तक फॉलो करें, फिर 1 महीने बाद आप इस पोस्ट पर आकर कमेंट करके हमें यह बताएं कि कितना इंप्रूवमेंट हुआ है और क्या आपने फील किया है।



A request from writter:-

 मेरे प्यारे मित्रों, यह Motivational Story हमने आपके लिए लिखि है ताकि आप अपने जीवन में हमेशा Motivate रहे। और आगे भी आप को Motivate करने के लिए अनेक कहानियां और कथाएं लेकर आते रहेंगे जो सच्ची घटनाएं होंगी और जो किसी के जीवन से जुड़ी होंगी और आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाने में आपकी सहायता  करेंगी। तो कृपया हमारी वेबसाइट पर आते रहे और हमें आपकी सेवा का मौका  देकर हमें कृतज्ञ करते रहे।  हम आपके सदा आभारी रहेंगे। 

हमारी यह वेबसाइट इंटरनेट पर एक नई वेबसाइट है।  हम आपके सहयोग से आगे बढ़ना चाहते हैं। 

आप हमारी वेबसाइट को सीधा URL से सर्च कर सकते हैं हमारी वेबसाइट का  URL निम्नलिखित है

getinfoallabout.blogspot.com
आप आसानी से याद कर सकते है।

धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments